• कोलकाता वनडे: भारत ने जीता टॉस, पहले गैंदबाजी का फैसला
  • तिनसुकिया में असम राइफल्स और उल्फा-NSCN में मुठभेड़, तीन जवान शहीद
  • मुुलायम की गैर मौजूदगी में सपा का घोषणापत्र जारी
  • सामाजवादी पार्टी और कांग्रेस कर सकतेे हैैं गठबंधन - सूत्र

Share On

Life Style | 22-Dec-2016 02:38:21 PM
न्‍यू ईयर सेलिब्रेशन के लिए परफेक्‍ट हैं यह टॉप 10 डेस्टिनेशंस



 
दि राइजिंग न्‍यूज

आउटपुट डेस्‍क।

नए साल के सेलिब्रेशंस आइडिया दिसंबर शुरू होते ही दिमाग में आने लगते हैं। 2017 शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी हैं। अगर आप अपने शहर से बाहर जाकर न्‍यू ईयर सेलिब्रेट करने की सोच रहे हैं तो हम आपको बताते हैं कि आप कहाँ-कहाँ जा सकते हैं

भारत में कई ऐसी जगह हैं जो आपके सेलिब्रेशन के लिए परफेक्‍ट हैं। आइए जानते हैं इंडिया की टॉप 10 डेस्‍टिनेशंस के बारे में।


पांडिचेरी



पांडिचेरी अपने परिवार और दोस्तों के साथ नया साल मानाने की बेहद खूबसूरत जगह है। यहां पर नए साल के लिए कई सेलिब्रेशन इवेंट्स होते हैं।  यहां पर कई ऐसी जगह हैं जो आपको सुकून के पल जरूर देगी जैसे यहां स्थित अरविन्द योग आश्रम में आप योग पर ध्यान लगा सकते हैं। यहां के बीच आपका दिल जरूर जीतेंगे।

 

लक्षद्वीप



जिन लोगों को बीच ज्‍यादा पसंद है उनके लिए लक्षद्वीप बेस्‍ट जगह है। यहां पर लोग ना केवल नए साल बल्कि साल भर घूमने के लिए आते रहते हैं। वैसे तो यहां कई द्वीप हैं पर सिर्फ 10 द्वीपों पर ही लोग रहते हैं। स्कूबा डाइविंग करने वालों के लिए ये एक सबसे सुंदर जगह है जहां पर आप पानी के नीचे कोरल रीफ भी देख सकते हैं।


गोवा


गोवा न्‍यू इयर ईव के लिए बेस्‍ट है। यहां पर कई ऐसी जगह हैं जो आपका मन मोह लेंगी। अगर आप गोवा जाने का प्‍लान बना रहे हैं तो म्‍यूजियम ऑफ गोवा, चौपारा फोर्ट, कसीनो रोयाल गोवा, मैनड्रम बीच और बेसिलिका ऑफ बॉम जीजस इन जगहों पर जरूर घूमिएगा। 


रानीखेत



रानीखेत भी एक अच्‍छा ऑप्‍शन है। पहाड़ों पर बसा रानीखेत छोटा जरूर है लेकिन बेहद खूबसूरत हिल स्‍टेशन है। अगर आप यहां जाते हैं तो बिनसर महादेव, हैरी खान आश्रम, गोल्‍फ कोर्स और चौबटिया गार्डन जरूर घूमिएगा।


माउंट आबू



माउंट आबू राजस्‍थान का एकमात्र पहाड़ी स्‍थल है। मांट आबू को देवताओं की भूमि भी कहा जाता है, तो अगर आपका ये सोचना है कि नए साल का स्‍वागत भगवान के दर्शन कर करें तो जनाब यही आपके लिए बेस्‍ट जगह है। यहां पर ऐतिहासिक स्‍मारक, किले और मंदिर हैं। यहां पर दिल्‍वाड़ा मंदिर, नक्‍की झील, गो‍मुख मंदिर काफी फेमस हैं।


शिलांग



ये भारत के सबसे खूबसूरत पर्यटन स्थलों में से एक है। शिलांग की यात्रा भारत की बेमिसाल संस्कृति और भौगोलिक विविधता को रूबरू कराती है। यहां के झरनेहरी-भरी वादियां आपको काफी सुकून देगी। वैसे तो शिलांग के आसपास कई झरने हैंलेकिन बहुत ऊंचाई पर स्थित हाथी झरना सबसे प्रसिद्ध है। शिलांग से 56 किलोमीटर दूरी पर चेरापूंजी है। यहां के रोमांचक नजारे पर्यटकों को ख़ासा भाते हैं।

 

मुन्‍नार



मुन्नार केरल का पर्वतीय स्थान हैं यहां पर इतनी हरियाली है कि मानो हम जन्नत में पहुंच गए हो। यहां पर पर्यटक हजारों की संख्या में आते हैं। यहां की खासियत यहां के चाय के बागान है। मुन्नार में कई फेमस पर्यटन स्‍थल हैं जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। मुन्नार से लगभग तीन किमी की दूरी पर और समुद्र तल से 1700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित टॉप स्टेशन भी पर्यटकों के देखने योग्य स्थान है। यहां नीलकुरिंजी के खिले हुए फूलों को देखने के लिए पर्यटक बहुत दूर-दूर से आते हैं।

 

सिक्‍किम



सिक्‍किम हिमालय के निचले इलाके में स्थित है। यह राज्य तो छोटा हैलेकिन यहां के नजारे लाजवाब हैं। इसकी खूबसूरती की वजह से इसे अक्सर पूर्व का स्विट्जरलैंड भी कहते हैं। अगर आपको प्राकृतिक खूबसूरती और बर्फ में मस्‍ती करने का मन है तो सिक्किम एक अच्‍छा ऑप्‍शन है। यहां की छोटी –छोटी गलियां और उसमें से झांकती छोटी बस्‍तियां बेहद खूबसूरत नजारा दिखातीं हैं।

 

ऊटी



अगर आप सिंगल हैं और न्‍यू इयर के लिए कहीं घूमने का प्‍लान है तो ऊटी जाइए। दक्षिण भारत में ऊटी से सुंदर कोई पर्यटन स्थल नहीं है। ऊटी का वनस्पति उद्यान पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केन्द्र है। ऊटी क्लब में कदम रखना तो मानो विक्टोरियन इंग्लैण्ड की टाइम मशीन में सवार होने के बराबर है।

ताश खेलने की मेजों से सजा रमी रूमआखेट ट्राफियों से भरा बारऊटी के जंगलों में शिकार की तस्वीरों से सुसज्जित कक्ष और एकमात्र बिलिर्यड कक्ष जहां पर स्नूकर खेलने के नियम लिखे हुए हैं। यही नहीं यहां की गतिविधियों पर निगाह रखती सूलीवन की तस्वीर भी यहीं पर मौजूद है।


गुलमर्ग



भारत में घूमने के लिहाज से ऐसी बहुत सी जगह हैं जो मन मोह लेती हैं और गुलमर्ग इनमें से एक है। जम्‍मू-कश्मीर में स्थित गुलमर्ग आपके न्‍यू इयर सेलिब्रेशन के लिए एक अच्‍छा ऑप्‍शन साबित हो सकता है। यहां की अल्फाथर झील पर ट्रैकिंग के लिए काफी फेमस है। गुलमर्ग से 13 किमी की दूरी पर खिलनमार्ग और विश्व का सबसे उंचा गोल्फ कोर्स है जिसे देखना ना भूलें।

 

Share On

अन्य खबरें भी पढ़ें

Comment Form is loading comments...

खबरें आपके काम की

 

 



 

Newsletter

Click Sign Up for subscribing Our Newsletter


   Photo Gallery   (Show All)
एनबीआरआई, लखनऊ में लगी प्रदर्शनी में गुलाब के फूलों की खूबसूरती देखते ही बनी । फोटो - गौरव बाजपेई
एनबीआरआई, लखनऊ में लगी प्रदर्शनी में गुलाब के फूलों की खूबसूरती देखते ही बनी । फोटो - गौरव बाजपेई

शहर के कार्यक्रम एवं शिक्षा से जुड़ीं ख़बरें