• अमित शाह से मिलने के लिए जालंधर से दिल्ली रवाना हुए विजय सांपला
  • सपा-कांग्रेस में गठबंधन का फॉर्मूला तय, आरएलडी 20 तो कांग्रेस 89 सीटों पर लड़ेगी चुनाव: सूत्र

Share On

Varanasi | 24-Dec-2016 06:26:30 PM
“किसान की मजबूती से होगा राष्‍ट्र का विकास”



 

दि राइजिंग न्‍यूज

24 दिसंबर, वाराणसी। 

डीएम योगेश्वर राम मिश्र ने कहा कि किसान हमारे अन्नदाता है और इनका सम्मान होना चाहिये। उन्होंंने कहा कि कृषि आधारित इस देश में जब किसान मजबूत होगा, तभी राष्ट्र मजबूत होगा। आजादी के बाद कृषि के क्षेत्र में काफी विकास किया गया लेकिन अधिक विकास भी कभी-कभी चिन्ता का विषय हो जाता है। जैसे- पानी के लिये अत्यधिक किया गया भूमिदोहन व खेतों के मिट्टी में अत्यधिक उवर्रकों व कीटनाशको के इस्तेमाल, जिससे मिट्टी को ही नुकसान हो रहा है। डीएम ने इससे होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को सजग करते हुए किसानों से अपील किया। डीएम शुक्रवार को कलेक्ट्री फॉर्म स्थित किसान भवन परिसर में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्म दिवस के अवसर पर किसान सम्मान दिवस एवं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजनान्तर्गत आयोजित एक दिवसीय किसान मेला में मुख्य अतिथि के रूप में किसानों को सम्बोधित कर रहे थे।


डीएम ने कहा कि कृषि प्रधान व कृषि वर्चस्व वाले इस देश में किसानों का सम्मान हो व देश के विकास में किसानों का और योगदान हो। उन्होंने मौके पर मौजूद कृषि, सिंचाई आदि विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि शासन द्वारा किसानों के हितार्थ संचालित सभी विभागीय योजनाओं का लाभ किसानों को प्राथमिकता पर प्रत्येक दशा में मुहैया करायी जाय। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कृषि विविधीकरण को बढ़ावा देने के लिए कृषकों को प्रोत्साहित भी किया गया। इस दौरान डीएम ने धान, उर्द, गेहूं, चना के प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार प्राप्त करने वाले आठ कृषकों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। पशुपालन विभाग व उद्यान विभाग के आठ-आठ और मत्स्य विभाग के छह प्रगतिशील कृषकों को भी डीएम ने पुरस्कृत किया।


इससे पूर्व डीएम ने दीप प्रज्ज्वलित कर किसान सम्मान दिवस एवं प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजनान्तर्गत आयोजित एक दिवसीय किसान मेला का उद्घाटन किया। इस दौरान डीएम योगेश्वर राम मिश्र और सीडीओ पुलकित खरे ने पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के चित्र पर माल्यार्पण और मेले में लगे स्टॉल का अवलोकन किया। किसान मेला में डॉ. आरसी तिवारी मृदा वैज्ञानिक, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मत्स्य, कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों ने कृषकों को उन्नतशील खेती के बारे में जानकारी दी। अतिथियों का स्वागत उप निदेशक कृषि अरुण कुमार सिंह एवं जिला कृषि अधिकारी सुभाष मौर्य ने किया।

 

 

Share On

अन्य खबरें भी पढ़ें

Comment Form is loading comments...

खबरें आपके काम की

 

 



 

Newsletter

Click Sign Up for subscribing Our Newsletter


   Photo Gallery   (Show All)
सर्द की भोर में कोहरे से लिपटा दुधवा नेशनल पार्क । फोटो- कुलदीप सिंह
सर्द की भोर में कोहरे से लिपटा दुधवा नेशनल पार्क । फोटो- कुलदीप सिंह

शहर के कार्यक्रम एवं शिक्षा से जुड़ीं ख़बरें