• अमित शाह से मिलने के लिए जालंधर से दिल्ली रवाना हुए विजय सांपला
  • सपा-कांग्रेस में गठबंधन का फॉर्मूला तय, आरएलडी 20 तो कांग्रेस 89 सीटों पर लड़ेगी चुनाव: सूत्र

Share On

International | 6-Jan-2017 01:20:12 PM
उत्तर कोरिया का उकसाने वाला रवैया

  • अमेरिका-चीन संबंधों के एजेंडा में शीर्ष पर: केरी
  • दक्षिण चीन सागर में तनाव को संभाला जाना चाहिए: कार्टर



 दि राइजिंग न्‍यूज

06 जनवरी, वाशिगटन।

अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने गुरुवार (पांच जनवरी) को चीन के साथ अपने देश के संबंधों को सबसे अधिक परिणामों वाला बताया और कहा कि उत्तर कोरिया का बढ़ता अस्थिरकारी और उकसावे वाला रवैया भविष्य में द्विपक्षीय संबंधों के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण विषय रहेगा। 

ओबामा प्रशासन के दौरान विदेश विभाग की उपलब्धियों पर अपने अंतिम वक्तव्य में केरी ने कहा कि अमेरिका और चीन के बीच विभिन्न क्षेत्रों में असहमतियां सामने आईं। उन्होंने कहा, हमारे बीच साइबर सुरक्षा, मानवाधिकार और पूर्वी तथा दक्षिण चीन सागरों में विवादों को लेकर बहुत सारी असहमतियां हैं। आने वाले सालों में अमेरिका-चीन के एजेंडा में उत्तर कोरिया के बढ़ते अस्थिरकारी और उकसावे वाले रवैये से ज्यादा महत्वपूर्ण मुद्दा संभवत: कोई नहीं है।

ये भी पढ़ें

भारत की तरक्की देख चिढ़ा चीन

तो क्या आप अब भी ये सोचते है कि हमने गलत प्रधानमन्त्री चुना है?

केरी ने कहा, चीन के साथ हमारे संबंध आज दुनिया में हमारे द्विपक्षीय संबंधों में सर्वाधिक परिणाम वाले हैं। चीन के साथ हमने सकारात्मक और लाभप्रद संबंध बनाए हैं जो राष्ट्रपति ओबामा ने स्वच्छ ऊर्जा और स्वास्थ्य जैसी विभिन्न वैश्विक चुनौतियों पर सहयोग विस्तार के लिए राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ स्थापित किए। इन चुनौतियों में जलवायु परिवर्तन के खतरे को कम करने में आमूल-चूल परिवर्तन वाला सहयोग शामिल है।

विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि दोनों देशों ने अफगानिस्तान जैसे देशों में स्थिरता बढ़ाने के लिए, वैश्विक स्वास्थ्य चुनौतियों का सामना करने के लिए और विकास चुनौतियों पर ध्यान देने के लिए मिलकर काम किया है। रक्षा मंत्रालय के अंतिम वक्तव्य में रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने अलग से कहा कि दक्षिण चीन सागर में तनाव को संभाला जाना चाहिए।

 

Share On

अन्य खबरें भी पढ़ें

Comment Form is loading comments...

खबरें आपके काम की

 

 



 

Newsletter

Click Sign Up for subscribing Our Newsletter


   Photo Gallery   (Show All)
सर्द की भोर में कोहरे से लिपटा दुधवा नेशनल पार्क । फोटो- कुलदीप सिंह
सर्द की भोर में कोहरे से लिपटा दुधवा नेशनल पार्क । फोटो- कुलदीप सिंह

शहर के कार्यक्रम एवं शिक्षा से जुड़ीं ख़बरें