• अखिलेश ने जारी की 191 उम्‍मीदवारों की सूची, शिवपाल का भी नाम
  • पंजाब चुनाव में होंगे कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारक

Share On

यहां दिख चुके हैं एलियंस


 दि राइजिंग न्‍यूज

रूस के उराल क्षेत्र में स्थित पर्म (एम जोन) विचित्र रहस्यों से घिरा हुआ है। माना जाता है कि एकेतेरिनाबर्ग से करीब 280 किलोमीटर दूर स्थित पर्म क्षेत्र में दूसरे ग्रहों से आए अंतरिक्ष यान (यूएफओ) उतरते रहते हैं। इस स्थान पर कई उड़नतश्तरियों को देखने की बात कही गई है। इस जगह का दौरा करने वाले हर व्यक्ति को कुछ अज्ञात, रहस्यपूर्ण और चमत्कारिक शक्तियों की उपस्थिति महसूस होती है।


रहस्यमई आवाजों का डेरा

इस स्थान पर कुछ रहस्यमई आवाजें सुनाईं देती हैं, जिनके स्रोत का कभी पता नहीं लगाया जा सका। कई मामलों में रूस का बरमूडा त्रिकोण कहे जाने वाले पर्म जोन में आने वाले बीमार लोग बिना किसी इलाज के ठीक होने की बात भी कहते हैं। इसके अलावा यहां अचानक आग की लपटें उठने की भी बात कही जाती है।


आखिर क्‍या है सच

उड़नतश्तरियों की बात कितनी सच है यह अभी संशय है। लेकिन आग की लपटें उठने के पीछे वैज्ञानिकों ने खोज के बाद तर्क दिया कि इस जगह के नीचे तेल के विशाल भंडार हैं। कभी-कभी इसकी कुछ मात्रा जमीन के ऊपर आ जाती है और रासायनिक प्रक्रिया के तहत आग में तब्दील हो जाती है।

दुनिया की निगाह में पर्म सबसे पहले वर्ष 1989 में आया। मोलेब्का और कामेंका गांवों के बीच सिल्वा नदी के किनारे फैले करीब 44 वर्ग किलोमीटर के इस क्षेत्र के रहस्यों का अभी तक खुलासा नहीं हो सका है। इस इलाके में कई बार अचानक आग की तेज लपटें उठती हैं। हालांकि, इस वैज्ञानिक कारण को मान लेने के बावजूद यह काफी असामान्य घटना है।

 

Share On

 

अन्य खबरें भी पढ़ें

HTML Comment Box is loading comments...

खबरें आपके काम की

 

 

Newsletter

Click Sign Up for subscribing Our Newsletter

 


शहर के कार्यक्रम एवं शिक्षा से जुडी ख़बरें